article223_7

आखिर क्यों इस गांव में पिछले 50 सालों से नही गूंजी किसी भी बच्चे की किलकारी ?

भारत के लगभग सभी राज्यों में कुछ ना कुछ अजीबोगरीब होता हैं….जिनके बारे में सुनकर कही ना कही हैरानी जरुर होती हैं…ऐसे में अगर ये कहां जाएं कि इस गांव में पिछले 50 सालों से किसी भी बच्चे ने जन्म नही लिया हैं तो हैरानी जरुर होगी….लेकिन ये सच हैं…
article223_1
Source

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से महज 70 किलोमीटर दूर राजगढ़ जिले में स्थित सांका जागीर  नाम का एक गांव बसा है जिसकी परंपरा बड़ी दिलचस्प है….
article223_2
Source

दरअसल गांव के लोगों का मानना है कि अगर गांव की सीमा के अंदर बच्चा पैदा होगा तो वह  शारीरिक तौर पर ठीक नही रहेगा और या उसकी मृत्यु हो जाएगी…..
article223_3
Source

जिस वजह से जब गांव की कोई औरत बच्चे को जन्म देने वाली होती है तो उसे गांव की सीमा के बाहर बनाए एक कमरे में ले जाया जाता है और बच्चे को जन्म दिलवाया जाता है….
article223_4
Source

इसके साथ ही ग्रामीणों का यह भी कहना है कि किसी जमाने में यहां श्यामजी का मंदिर था, उसकी पवित्रता बनाए रखने के लिए गांव के बुजुर्गों ने महिलाओं की डिलिवरी गांव के बाहर कराने का फरमान सुनाया था….
article223_5
Source

तो वहीं गांव के सरपंच का कहना है कि वह खुद 50 साल से अधिक की उम्र के हो चुके है लेकिन उन्होंने आजतक किसी भी बच्चे का जन्म गांव के अंदर होते नहीं देखा….
article223_6
Source



loading...