article214_6

इन छुट्टियों में कीजिए दक्षिण भारत के इन 5 बेमिसाल पर्यटक स्थलों की सैर !

रोजमर्रा के बिजी शेड्यूल से अगर आप ऊब चुके हैं औऱ कुदरत के हर बेहतरीन अंदाज़ से रूबरू होते हुए शांत वातावरण औऱ प्राकृतिक सौंदर्य से जुड़े  नजारों में कुछ दिन चैन और सकून के बिताना चाहते हैं…. तो आप दक्षिण भारत के इन बेमिसाल पर्यटक स्थलों की सैर करने जाएं जहां आपको संस्कृति, इतिहास, विरासत, समुद्र, हरियाली और परम्पराएँ आदि का बेहद खूबसूरत संगम देखने को मिलेगा….
article214_1
Source

इरोड
भारत के ‘टेक्सवैली या लूम सिटी ऑफ इण्डिया’ के नाम से जाना जाने वाला इरोड़ शहर तमिलनाडु का बेहद आकर्षक शहर है ….ये शहर वस्त्र उद्योग, हथकरघा उत्पादों और तैयार कपड़ों के लिये प्रसिद्ध है….
article214_2
Source

अगुम्बे
ट्रेकिंग प्रेमियों के लिए स्वर्ग कहे जाने वाला स्थल अगुम्बे शिमोगा जिले के तीर्थहल्ली तालुक में स्थित है….ये दक्षिण भारत का सबसे अधिक वर्षा वाला स्थान है..तो वहीं इस स्थल को मलनाड प्रदेश के नाम से भी जाना जाता हैं….इस स्थल पर आपको चारों तरफ  घने जंगल और उन जंगलों में पशु-पक्षी और अनेकों जड़ी-बूटियां देखने को मिलेगी….
article214_3
Source

देवीकुलम
दूर दूर तक फैली हरी भरी मखमली घास, कल कल बहते झरने, चारों और अद्भुत आकर्षक दृश्य की वजह से देवीकुलम केरल का बेहद खूबसूरत प्राकृतिक स्थल हैं….हो ना हो पर ये स्थल बैकपैकर्स के लिए किसी स्वर्ग से कम नही हैं….
article214_4
Source

बादामी
बलुआ पत्थरों से घिरी गुफाएं, मंदिर और किलो के लिए विख्यात बादामी कर्नाटक के बागलकोट जिले का एक प्राचीन शहर है….तो वहीं  यहाँ गुफाओं के अलावा भगवान शिव जी के तीन मंदिर हैं ….यह शहर कभी कभी 6 वीं से 8 वीं शताब्दी तक चालुक्य राजवंश की राजधानी था….वैसे इस बादामी को वातापी के नाम से भी जाना जाता हैं…..वातापी अपनी आकर्षक गुफाओं के लिए के दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं….
article214_5
Source

विजयवाड़ा
आंध्रप्रदेश राज्य का तीसरा सबसे बड़ा शहर विजयवाड़ा हैं….यह शहर कृष्णा जिले में स्थित आंध्रप्रदेश का एक प्रान्त शहर है….तो वहीं  इस शहर के तीनों ओर पानी और एक तरफ पहाड़ी है …जिस वजह से ये शहर  पर्यटकों के लिहाज़ से बेहद खास हैं….वैसे आपको यहां मंदिरों और गुफाओं का एक विशाल संगम देखने को मिलेगा…



loading...