article32_1

चुटकीभर मसालों में छिपा है सेहत का राज़

भारतीय रसोई में व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए सूखे मसालों को बतौर प्रयोग किया जाता है…यह मसालें सेहत को ना सिर्फ हेल्दी रखने में मदद करते है बल्कि कई रोगों से मुक्ति दिलाने में मदद करते है..

1) कालीमिर्च – आयुर्वेद में काली मिर्च को सभी प्रकार के बैक्टीरिया,वायरस आदि का नाश करने वाली औषिध के रुप में माना जाता है…खांसी होने पर आधे चम्मच शहद में आधा चम्मच काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर दिन में 3- 4 बार चाटें…खांसी में राहत मिलेगी..
article32_2
Source

2) कलौंजी– ऑलिव ऑयल में कलौंजी की राख को मिलाकर मसाज करने से नए बालों का आना शुरु हो जाएगा…
article32_3
Source

3) सूखा धनिया– इसमें आयरन,मिनरल, एंटी आक्सीडेंट, विटामिन ए और सी भरपूपर मात्रा में जाता है…जो प्रचुर मात्रा में पाया जाता है… इसके नियमित सेवन से एनिमिया को दूर तथा कैंसर जैसे खतरनाक रोग से भी बचा जा सकता है…
article32_4
Source

4) तेजपत्ता– तेजपत्ते को पानी में उबालकर ठंडा करके पीने से किडनी स्टोन और किडनी से जुड़ी दूसरी समस्याओं में फायदा मिलता है..
article32_5
Source

5) दालचीनी– दालचीनी को पीसकर चाय में चुटकीभर मिलाकर रोज़ दिन में दो या तीन बार पीनें से मधुमेह की बीमारी में आराम मिलता है..
article32_6
Source

6) केसर– केसर को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों मे डालकर खाया जाता है…मासिक चक्र मे अनियमिता,गर्भाशय में सूजन, मासिक चक्र के समय दर्द आदि होने जैसी समस्याओं में केसर का सेवन करने से आराम मिलता है…
article32_7
Source

7) सौंफ– बादाम, सौंफ और मिश्री को समान मात्रा में पीस कर…रोजाना उसका रात और दोपहर के खाने के बाद उसका सेवन करें..इसके सेवन से स्मरण शक्ति में इजाफा होगा…
article32_8
Source

8) अजवाइन-बरसात के मौसम में पाचन क्रिया कमजोर होने पर अजवायन का सेवन करें जो कि सेहत के लिए काफी लाभदायक होगी…
article32_9
Source

9) राई– नमक को राई के तेल में मिलाकर मंजन करने से पायरिया रोग का नाश होता है…
article32_10
Source

10) जायफल और जावित्री – रोज रात को जायफल के पाउडर को गर्म दूध में मिलाकर पीने से  नींद अच्छी आती हैं…
article32_11
Source

11) जीरा– दही में भूना हुआ जीरा और काला नमक मिलाकर खाने से डायरिया में फायदा होता है…
article32_12
Source
Featured Source Image

इन मसालों के गुण जानने के बाद आप भी इन्हें खाने में शामिल करना ना भूले…क्योंकि सुन सुन सुन अरे बेटा सुन…इन सूखे मसालों में है बड़े-बड़े गुण…..



Loading...
loading...