article54_1

कुछ जीरो कैलोरी फूड़्स जो मिनटों में जला देगें ‘वसा’

आज की इस भागदौड़ भऱी जिंदगी में हर कोई बिना मेहनत किए वजन कम करने की इच्छा रखता हैं….वह चाहता है कि बिना डाइटिंग या व्यायम किए वे अपने वजन को नियंत्रित रखे….तो ऐसे में टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं…क्योंकि कुछ जीरो कैलोरी फूड़्स फूड़्स ऐसे है जो शरीर पर जमी अतिरिक्त फैट को बर्ऩ करने में आपकी मदद करते हैं…. ये खाद्य पदार्थ वसा जलाने में अलग- अलग तरीके से काम करते है….

Featured Image Source

1) खीरा – ज्यादातर खीरे का प्रयोग सलाद में होता है…खीरे में 90 फीसदी पानी होने से यह ना सिर्फ वजन को कम करने में मदद करता है बल्कि फैट सेल्स को भी तोड़ता है…
Cucumber and slices isolated over white background
Source

2) संतरा – संतरे में फाइबर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जिससे यह चयापचय को बढ़ावा देता  हैं…इससे डाइटिंग किए ही बिना ही आप वजन कम कर सकते हैं….
article54_3
Source

3) पत्ता गोभी – पत्ता गोभी में विटामिन ए और सी काफी अधिक मात्रा में होती हैं…जिससे यह ह्रदय रोग और कैंसर जैसे गंभीर रोगों से लड़ने के लिए मदद करती हैं….सूप के जरिए पत्ता गोभी का सेवन करने से पेट भरे रहने की फीलिंग महसूस होती है जिससें यह वजन कम करने में मददगार साबित होती है….
article54_4
Source

4) चुंकदर – वजन कम करने के लिए आप स्टीम,बॉयल या ग्रिल चुंकदर का सेवन भी कर सकते हैं…लो कैलैरी अलावा चुंकदर एंटीआक्सीडेंट और बीटावेंस शरीर को स्वास्थ रखने में मदद करता हैं…
Beet vegetable
Source

5) नींबू – नींबू को पानी में निचोड़ कर पीने से शरीर में मौजूद कैलोरी कम होती है…नींबू विटामिन सी का बेहतर स्त्रोत हैं….
article54_6
Source

6) मशरुम  – मशरुम फैट्स व कोलेस्ट्रॉल से मुक्त होता हैं जिस वजह से यह वजन को नियंत्रित ऱखने मे मददगार हैं….
article54_7
Source

7) तरबूज – तरबूज वजन को नियंत्रित करने में मदद करता हैं जिससे रक्त वाहिकाओं में चर्बी नही जमती…तो वहीं तरबूज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर को कई फायदे पहुंचाते है….
article54_8
Source

8) प्याज – प्याज ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि वजन को कम करने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर जैसी बिमारियों से भी बचाता हैं….
article54_9
Source

9) सेब – सेब में मौजूद पेक्टीन बॉडी सेल्स को फैट अब्जॉर्ब करने से रोकता है…हो ना हो पर सेब फैट बर्निंग का बेस्ट ऑप्शन हैं…
Pink lady apples
Source

तो अगली बार जब भी सुपरमार्किट जाएं अपने थैले में इन सब्जियों को जरुर शामिल करें….



loading...